उत्तर प्रदेश खेल विभाग के बारे में

खेल हमेशा से ही उत्तर प्रदेश की संस्कृति एवं यहां के लोगों की जिंदगी एक अहम हिस्सा रहा है। शुरुआत से ही उत्तर प्रदेश से, खेल के हर क्षेत्र में कोई न कोई दिग्गज प्रदेश का नाम रौशन करता आया है और हमें इस बात का अहसास कराया कि, उत्तर प्रदेश की खेल धरोहर भी उतनी ही अच्छी है जितनी कि सांस्कृतिक धरोहर। अतः इस धरोहर के सम्मान को बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के खेल विभाग ने अकेले ही राज्य के खिलाड़ियों के हुनर को और संवारने के लिए उन्हें मूलभूत सुविधाएं (उनके अपने खेल क्षेत्र में) मुहैया कराने का फैसला किया है, जिससे उनकी काबिलियत को दुनिया के सामने लाया जा सके।

प्रदेश का खेल विभाग खिलाड़ियों की रुची को देखते हुए और उसे बरकरार रखने के लिए उनकी खेल संबंधित सारी ज़रूरतों को पूरा करने में लगा हुआ है एवं यह भी निर्णय लिया है कि खिलाड़ियों को स्टेडियम, मल्टी पर्पस हॉल, स्विमंग पूल, बैडमिंटन, टेनिस एवं वॉलीबॉल कोर्ट, जिम, खेल के मैदान (हॉकी एवं फुटबॉल के लिए), एथीलीट ट्रैक और भी बहुत सारी सुविधाएं मुहैया कराएगा। अतः उ.प्र. खेल विभाग की इन मूलभूत सुविधाओं के साथ राज्य के खिलाड़ी अपने हुनर को और निखार पाएंगे एवं राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों को और मौके मिल पाएंगे, जिससे की वो प्रदेश एवं देश की गरिमा का मान सम्मान बढ़ा सकेंगे।

खिलाड़ियों की रुची एवं हौसले को देखते हुए उत्तर प्रदेश खेल विभाग ने राज्य में तीन स्पोर्टस कॉलेज (गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्टस कॉलेज लखनऊ, वीर बहादुर सिंह स्पोर्टस कॉलेज गोरखपुर एवं सैफई स्पोर्टस कॉलेज इटावा) भी स्थापित किए हैं। तीनों स्पोर्टस कॉलेज में आधुनिक तकीनीकि सुवाधाएं, पर्याप्त जगह एवं बेहतरीन ट्रेनर को रखा गया है। यदी खिलाड़ी मेहनत एवं लगन के साथ खेलें तो मौजूदा ट्रेनर उनके हुनर को निखारने में अपना पूर्ण योगदान देंगे। इसके अलावा विभाग ने 36 स्पोर्टस हॉस्टल भी बनवाएं हैं जिनमें 18 जिलों के 16 खेलों के 740 खिलाड़ियों के रहने एवं कैट्रींग जैसी जरूरतों को पूरा करने की क्षमता है।

खेल विभाग पूरी मेहनत और लगन के साथ राज्य के खिलाड़ियों का प्रोत्साहन बढ़ाने में निरंतर काम कर रहा है एवं हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी एवं अन्य महुत्वपूर्ण खेलों की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहा है।

 

नियम एवं शर्तें | कॉपीराइट नीति | गोपनीयता नीति | हाइपरलिंकिंग नीति | मदद
उत्तर प्रदेश खेल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है।
इस वेबसाइट पर प्रकाशित विषयवस्तु व उसके प्रबंधन का कार्य खेल विभाग, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। इस वेबसाइट के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए,
"वेब सूचना प्रबंधक : श्री अनिल कुमार (उप सचिव) मोबाइल नंबर : 9454412700" से संपर्क करें।
© खेल विभाग, उ० प्र०, भारत | सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुक संख्या :
अंतिम नवीनीकृत तिथि : गुरुवार, Apr 13 2017 3:04PM
यह वेबसाइट यूपीडेस्को के माध्यम से ओमनी नेट द्वारा डिजाइन व डेवलप की गई