प्रमुख सचिव महोदया का संदेश

  • डा0 अनीता भटनागर जैन
  • प्रमुख सचिव
  • (खेल एवं युवा कल्याण विभाग ऊ0प्र0 सरकार)

 

उत्तर प्रदेष में विभिन्न खेलों के विभिन्न पहलुओं को विकसित करने के उद्देष्य से अनेक योजनायें कार्यान्वित की जा रही हैं और अनेक नवीन योजनायें प्रारम्भ की गयी हैं। खेल विभाग की रणनीति बहु आयामी है। इसमें विष्वस्तरीय खेल अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ-साथ मानवीय अवस्थापना सुविधाओं के विकास व सुदृढ़ीकरण पर बल दिया जा रहा है, जिसके तहत प्रथम बार प्रषिक्षकों के प्रषिक्षण, प्रषिक्षकों के मूल्यांकन, प्रषिक्षण प्राप्त कर रहे खिलाड़ियों के सतत् स्किल टेस्ट व प्रवेष प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्षिता पर बल दिया गया है।

अनूठी सोच के परिणामस्वरूप पहली बार विष्व प्रख्यात क्रोषियन फुटबाॅल फेडरेषन के द्वारा फुटबाॅल प्रषिक्षकों का प्रषिक्षण व इंडोनेषियन कोच के द्वारा बैडमिंटन के प्रषिक्षकों का प्रषिक्षण सम्पन्न हुआ। जनवरी 2016, में प्रदेष के खेल इतिहास में गुरू गोबिन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज, लखनऊ में हाॅकी लीग का आयोजन, जिसमें 20 देषों के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया, एक अविस्मरणीय क्रार्यक्रम था। इसी प्रकार प्रदेष में पहली बार मई 2016, में क्रिकेट के आई.पी.एल. मैचों का आयोजन हुआ।

प्रदेष के विकास में खेलों का विकास सन्निहित है। खेलों का सकारात्मक प्रभाव षारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर तो पड़ता ही है वरन् महत्वपूर्ण बात यह है कि खेलों के माध्यम से चरित्र निर्माण और तत्क्रम में समाज व राश्ट्र निर्माण में भी सीधा योगदान होता है। सभी जनमानस तक पहुँचने व पारदर्षिता को बढ़ावा देने के प्रयासों में खेल विभाग की इस नव-निर्मित वेबसाईट की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी, ऐसा मेरा विष्वास है।

शुभकामनाओं सहित।

नियम एवं शर्तें | कॉपीराइट नीति | गोपनीयता नीति | हाइपरलिंकिंग नीति | मदद
उत्तर प्रदेश खेल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है।
इस वेबसाइट पर प्रकाशित विषयवस्तु व उसके प्रबंधन का कार्य खेल विभाग, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। इस वेबसाइट के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए,
"वेब सूचना प्रबंधक" से संपर्क करें।
© खेल विभाग, उ० प्र०, भारत | सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुक संख्या :
अंतिम नवीनीकृत तिथि : शनिवार, Mar 25 2017 4:17PM
यह वेबसाइट यूपीडेस्को के माध्यम से ओमनी नेट द्वारा डिजाइन व डेवलप की गई