शैक्षणिक विवरण

गुरू गोबिन्द सिंह स्पोटर्स कालेज लखनऊ- गुरू गोबिन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज लखनऊ में कक्षा 6 से 12 तक शिक्षा विभाग यू0पी0 बोर्ड द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार केवल मानविकी वर्ग (हिन्दी माध्यम) से निम्नलिखित विषयों में कक्षावार शिक्षण व्यवस्था उपलब्ध है-

कक्षा 6 से 8 तककक्षा 9 व 10कक्षा 11 व 12
निर्धारित विषय निर्धारित विषय अनिवार्य विषय
1 हिन्दी 1 हिन्दी 1 हिन्दी
2 अंग्रेजी 2 अंग्रेजी 2 खेल एवं शारीरिक शिक्षा
3 संस्कृत 3 संस्कृत वैकल्पिक विषय
4 प्रारम्भिक गणित 4 प्रारम्भिक गणित 1 अर्थशास्त्र
5 विज्ञान 5 विज्ञान 2 नागरिक शास्त्र
6 सामाजिक विज्ञान 6 सामाजिक विज्ञान 3 इतिहास
  7 नैतिक व खेल एवं शारीरिक शिक्षा 4 भूगोल
    5 समाज शास्त्र
    6 अंग्रेजी

खेल प्रशिक्षण व्यवस्था-

गुरू गोबिन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज लखनऊ :-

गुरू गोबिन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज लखनऊ हेतु सत्र 2016–17 में केवल बालक वर्ग हेतु एथलेटिक्स, फुटबाल, हाकी, वालीबाल कुल 04 खेलों में कक्षा 6 में चयन प्रक्रिया आयोजित होगी।

शिक्षा का माध्यम-

कालेजों में शिक्षा का माध्यम हिन्दी है परन्तु हर सम्भव प्रयास किया जाता है कि छात्र अंग्रेजी भाषा बोलने एवं पढ़ने-लिखने में भी अच्छे स्तर को प्राप्त कर सके।

पाठय सहगामी कार्यक्रम-

छात्र/छात्राओं में एक साथ रहने की भावना प्रेरित करने के उद्देश्य से अर्न्तहाउस, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कवि सम्मेलन व विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा भाषण आदि का भी आयोजन किया जाता है। छात्र/छात्राओं को पिकनिक एवं ज्ञान वर्धन आदि के उद्देश्य से एतिहासिक एवं दर्शनीय स्थानों के भ्रमण की व्यवस्था भी की जाती है। छात्र/छात्राओं को स्वयं कार्य करने हेतु प्रेरित किया जाता है ताकि वे परिश्रम का महत्व समझ सके।

नोट : खिलाडी अभ्यर्थी किसी एक ही खेल में विशिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है।

>