शैक्षिक / खेल मूल्यांकन तथा कक्षोन्नति

खेल मूल्यांकन-

छात्र का खेल मूल्यांकन वर्ष में 02 बार किया जायेगा। जो छात्र 03 वर्ष में राष्ट्रीय प्रतियोगिता मे प्रतिभाग नही करते हैं तो उनकी निष्कासन की कार्यवाही की जायेगी।

शैक्षिक कक्षोन्न्ति-

सभी छात्रों को प्रतिवर्ष अपनी कक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। यदि कोई छात्र कक्षा 6 से 11 के मध्य किसी भी कक्षा में अनुत्तीर्ण होता है तो उसे ही एक अवसर पुनः प्रवेश का प्रदान किया जायेगा जिस खिलाड़ी छात्र ने सम्बन्धित खेल की राष्ट्रीय/अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया हो।

प्रगति पत्र-

छात्र के पूरे सत्र के कार्यकलापों एवं प्रगति के विषय में अभिभावक को प्रगति पत्र द्वारा सूचित किया जाता है। इन प्रगति पत्रों में छात्र की पढ़ाई एवं खेलकूद की रिपोर्ट होती है।

पुनः प्रवेश-

किसी भी कक्षा में शिक्षा/खेल में अनुत्तीर्ण होने पर छात्र के निम्नलिखित दश्‍ााओं में ही पुनः प्रवेश्‍ा का अवसर प्रदान किया जायेगा-

  1. कक्षा 6 में शिक्षा/ खेल में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र को खेल मूल्यांकन समिति द्वारा उसके उदीयमान होने की सम्भावना व्यक्त करने पर ही पुनः प्रवेश का एक अवसर प्रदान किया जा सकता है
  2. कक्षा 7 से 11 तक किसी भी कक्षा में अनुत्तीर्ण होने पर कालेज से निष्कासित कर दिया जायेगा। यदि किसी छात्र ने सम्बन्धित खेल की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया हो तो उसे उसी कक्षा में पुनः प्रवेश का एक अवसर प्रदान किया जायेगा।
  3. वार्षिक खेल मूल्यांकन मे छात्र के अनुत्तीर्ण होने पर यदि उसी वर्ष परीक्षा में 70 प्रतिश्‍ात अंक या इससे अधिक अंक प्राप्त किये हों एवं उसका अनुश्‍ाासन उच्च कोटि का रहा हो तभी पुनः प्रवेश पर विचार किया जा सकता है।
  4. छात्र को कक्षा 6 से 11 तक किसी भी कक्षा/खेल में अनुत्तीर्ण होने पर पूरे अध्ययनकाल में पुनः प्रवेश का एक ही अवसर प्रदान किया जायेगा।